miércoles, 24 de julio de 2019

विकुनास बच्चे और अन्य - लामा ग्लामा, गुआनाको और अल्पाका। छोटे जीवों की छवियां जो कल्याण करती हैं।



विकुनास बच्चे और अन्य - लामा ग्लामा, गुआनाको और अल्पाका। छोटे जीवों की छवियां जो कल्याण करती हैं।

जब तक आप एक जानवर से प्यार करते हैं, तब तक आपकी आत्मा का हिस्सा सो रहा होगा। अनातोले फ्रांस


छोटे जानवरों की छवियां, स्पष्ट रंगों और हरे रंग की जगहों के साथ आंतरिक शांति को प्रेरित करती हैं, हमें परिचित कराती हैं। हमारे जीवन में पशु महत्वपूर्ण हैं; हम सामाजिक नेटवर्क में भ्रम के साथ फैली छवियों को पसंद करते हैं क्योंकि हमारा मस्तिष्क, एक जानवर को अपना कोमल चेहरा दिखाते हुए, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के लिए अधिक सकारात्मक स्वभाव और लोगों के साथ एक अच्छा संबंध है; यह तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करता है।

लोग "सक्रिय ठहराव" बनाते हैं और अधिक कोमलता पैदा करने के लिए संशोधित चित्रों के साथ Instagram जानवरों की खोज करते हैं; जानवरों के हावभाव बदल जाते हैं और अतिरंजित हो जाते हैं ताकि वे एक बच्चे के चेहरे से मिलते जुलते हों। हम प्रकृति से बहुत दूर हैं, इसलिए प्राकृतिक वातावरण या परिदृश्य में रखी गई जानवरों की छवियां हमें आराम देती हैं और हमें परिचित होने का एहसास दिलाती हैं; और यह बेहतर है अगर इन छवियों को कम ध्वनि आवृत्तियों के साथ जोड़ा जाता है जो दिल की धड़कन के समान होते हैं, तो व्यक्ति और भी अधिक आराम करता है।

विनुना शिशु- (विचुग्ना विचुग्ना)





जानवरों के फोटो और वीडियो में कोमलता उत्तेजनाएं हैं जो मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालती हैं क्योंकि वे ऐसे व्यवहार दिखाते हैं जिन्हें हम निविदा मानते हैं। जानवरों के लिए जिम्मेदार कोमलता हमारी प्रजातियों के विभिन्न विकासवादी संकायों को बचाती है, जैसे कि छोटों की रक्षा करने की प्रवृत्ति, और उन लोगों को आराम देने के लिए जो दूसरों के बीच कुछ असुविधा पेश करते हैं।


एक विकासवादी व्याख्या है जो बताती है कि युवा मनुष्य हमें क्यों टेंडर देते हैं: हमें उनका ध्यान रखना चाहिए या हमारी प्रजाति विलुप्त हो जाएगी। हम ज्यादातर बच्चे स्तनधारियों के लिए ऐसी मजबूत भावनाओं को क्यों महसूस करते हैं?

अल्पाका (विकुग्न पेसोस)





ऑस्ट्रियाई नोबेल पुरस्कार विजेता कोनराड लोरेंज (1903-1989), जिन्होंने मानव व्यवहारों (मानव नैतिकता) के विकास और अनुकूली महत्व का अध्ययन किया, ने बताया कि कई जानवरों के कुछ लक्षण मानव शिशुओं द्वारा भी साझा किए गए हैं, लेकिन वयस्कों द्वारा नहीं - बड़ी आँखें , फ्लैट नाक, भारी माथे और छोटी ठोड़ी। लोरेन्ज का मानना ​​था कि हमने अपनी प्रतिक्रिया को अन्य जानवरों के लक्षणों के समान सेट में स्थानांतरित कर दिया।


लोरेन्ज के अनुसार, हम अन्य जानवरों की उपस्थिति का न्याय करते हैं, भले ही वे स्तनधारी हों, उसी मापदंड के साथ जिसके साथ हम अपना न्याय करते हैं। "यह हमारी प्रतिक्रिया है जो इसकी व्याख्या करता है। यदि बच्चे लंबे नाक और संकीर्ण सिर के साथ पैदा होने लगे, यहां तक ​​कि सींग के साथ, हम उन विशेषताओं को सुंदर के रूप में देखना शुरू कर देंगे। इस कारण से, माता-पिता का मानना ​​है कि उनकी अपनी संतान अधिक है। अन्य शिशुओं की तुलना में आकर्षक है। यह हमारे अपने वंश को संरक्षित करने के लिए एक अंतर्निहित वृत्ति है। अधिक केंद्रित ध्यान केंद्रित करने का अर्थ है, हमारे अपने विशिष्ट डीएनए का मतलब है।

लामा (लामा ग्लामा)





यद्यपि हम एक मानव बच्चे को एक बच्चे की सील के साथ भ्रमित नहीं करने जा रहे हैं, हमारे पास इस विशाल बालों वाले प्राणी की देखभाल करने के लिए आवेग है जिसमें उसके विशाल काले और आंखें हैं। मोटी भूरे रंग की त्वचा के साथ एक बच्चा हाथी, उसकी छोटी चमकदार आंखें, उसके बड़े कान और उसकी लंबी नलियां आकर्षक नहीं लगनी चाहिए, लेकिन यह मानव शिशुओं के साथ पहचान से है।


छोटे हाथी शारीरिक रूप से मनुष्यों के समान नहीं होते हैं, लेकिन उनके समान व्यवहार तत्व होते हैं: वे चंचल, नाजुक (अपने रिश्तेदारों की तुलना में), निर्दोष होते हैं, और यद्यपि वे जीवित रहने की वृत्ति द्वारा अपने माताओं के साथ रहते हैं, हम इसे प्यार के रूप में व्याख्या करते हैं। जब हम बचकाना व्यवहार देखते हैं, तो हम उन्हें गलत तरीके से व्याख्या करते हैं, और हमारे स्नेह को स्थानांतरित करते हैं। वही अनुभूति तब होती है जब हम पेरू के ऊंटों के आराध्य प्राणियों को देखते हैं।

गुआनाको (लामा गुआनिको)





Vicuñas के बारे में अन्य पोस्ट के लिंक

1) ला विचुना बेबी, एंडीज़ का प्यारा प्राणी


2) ला विचुना, एंडीज का सोना


3) विसुना और उसका निवास स्थान, शानदार परिदृश्य


  
संदर्भ

¿Por qué nos enternecen tanto las crías de mamíferos?, Bethan Bell, BBC, 1 julio 2014

¿Por qué ver imágenes de animales tiernos nos hace sentir mejor?
https://www.eltiempo.com/vida/salud/por-que-ver-imagenes-de-animales-tiernos-nos-hace-sentir-mejor-197018

No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.