martes, 26 de febrero de 2019

विचुना बच्चा, एंडीज का प्यारा प्राणी


विचुना बच्चा, एंडीज का प्यारा प्राणी


विचुना (विकुग्ना विचुग्ना) आर्टियोडैक्टाइल स्तनपायी की एक प्रजाति है, जो ऊंटों के परिवार और दक्षिण अमेरिकी ऊंटों का समूह है जो अर्जेंटीना, बोलीविया, चिली, इक्वाडोर में और पेरू के एंडियन हाइलैंड्स, एक देश में एंडियन हाइलैंड्स में रहता है। यह प्रजातियों की सबसे बड़ी आबादी है।

विकुनास सबसे छोटे ऊंट होते हैं, जिनका वजन 40 से 50 किलोग्राम के बीच होता है और इनकी लंबाई 80 सेमी होती है। वे मध्य क्षेत्र और पैरों पर सफेद पीठ पर जंगली, बेज या विचुना (हल्का लाल भूरा) होते हैं, भौगोलिक क्षेत्रों के अनुसार भिन्नता के साथ जहां वे रहते हैं। इसके ऊन का फाइबर दुनिया में सबसे बेहतरीन है, जिसका व्यास 15 माइक्रोन है। फर घने, पतले तंतुओं से बनता है जो ठंड, बारिश और हवा से जानवर की रक्षा के लिए एक साथ बढ़ते हैं।




प्रमुख पुरुष एकमात्र ऐसा है जो झुंड में मादाओं के साथ संभोग कर सकता है; हालाँकि, नेता बहुत बार बदलता है। एक साथी के बिना, मजबूत और स्वस्थ पुरुष उस स्थिति के लिए प्रमुख नेताओं के साथ लड़ेंगे।



संभोग मार्च और अप्रैल में होता है, फिर क्लच 11 महीने तक रहता है। आमतौर पर केवल एक बच्चा होता है, कभी-कभी प्रत्येक जन्म के लिए 2 नवजात शिशु हो सकते हैं। जन्म के 15 मिनट बाद ही बछड़ा खड़ा होता है, वे लगभग 10 महीने तक दूध पिलाते हैं, लेकिन वे 18 महीने की उम्र तक मां के साथ रहते हैं। विचुना के सामाजिक संगठन को परिवार समूहों, एकल और एकान्त पुरुषों के समूहों की मौजूदगी की विशेषता है। परिवार के समूहों में, एक एकल प्रमुख पुरुष दस व्यक्तियों तक महिलाओं और किशोरियों के एक समूह का नेतृत्व करता है। गैर-प्रमुख पुरुष एकान्त हो जाते हैं या कुंवारे लोगों के बड़े झुंड में शामिल हो जाते हैं। वे दो साल में यौन परिपक्व होते हैं।

विसुना बच्चे सुंदर और सुंदर जीव हैं, लेकिन उन्हें हमेशा माता और समूह के अन्य सदस्यों के साथ सुरक्षा के लिए बने रहना चाहिए। विभिन्न कारणों से, उन्हें मां या परिवार समूह से अलग किया जा सकता है, इसलिए वे शिकारियों के शिकार होते हैं। कभी-कभी, वे भाग्यशाली होते हैं और उन्हें बचाया जाता है और लोगों द्वारा देखभाल की जाती है, जिन्हें तब उन्हें अपने प्राकृतिक आवास पर लौटने के लिए वापस करना होगा। कानूनन, आप कैद में नहीं रह सकते।







No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.