miércoles, 10 de abril de 2019

अपने निवास स्थान, एंडीज़, उच्च पठार और शिखर में विचुना। शानदार परिदृश्य


अपने निवास स्थान, एंडीज़, उच्च पठार और शिखर में विचुना। शानदार परिदृश्य



विचुना (विकुग्ना विचुग्ना) ऊंटों के परिवार का एक आर्टियोडेक्टाइल स्तनपायी है, दक्षिण अमेरिकी ऊंटों का एक समूह है जो अंडियन हाइलैंड्स में रहता है, जिसमें पेरू, इक्वाडोर, उत्तरी अर्जेंटीना, पश्चिमी बोलीविया, पूर्वोत्तर चिली शामिल हैं। यह प्रजाति 3200 मस्सल से लेकर शीत और शुष्क जलवायु के पुना और ऊपर के क्षेत्रों में वितरित की जाती है।

विकुनास शाकाहारी हैं, वे एंडियन स्टेप्स और पुना के पौधों पर फ़ीड करते हैं; इस शत्रुतापूर्ण और खराब वातावरण के लिए इसका अनुकूलन सराहनीय है, इसके भौतिक विशेषताओं और कारकों के विकास के परिणामस्वरूप, जो इसे जीने में मदद करते हैं, जैसे कि इसके पैरों पर पैड, जो पत्थरों से रक्षा करते हैं और ऊपरी मिट्टी की मिट्टी को नष्ट नहीं करते हैं। खिलाने के तरीके से, उन्हें "कम प्रभाव वाले चराई" कहा जाता है, क्योंकि घास के मैदान जहां वे जल्दी से ठीक हो जाते हैं। विकुनास "पीने ​​के लिए मजबूर" हैं, उन्हें हर दिन पीना चाहिए, इसलिए वे नदियों, लैगून, स्टेप्स और घास के मैदानों के पास रहते हैं जिनमें छोटे, हरियाली वाले और अमीर पैच होते हैं जिन्हें वेगास या "बोफेडलेस" कहा जाता है, और गीले क्षेत्रों और क्षेत्रों के बिना वनस्पति (छीलने और नमक) सबसे आम पौधों की प्रजातियां टोला, यारेता, ichu और अन्य घास हैं।

विचुअन्स भोजन की तलाश करते हैं जहां जाहिरा तौर पर कुछ भी नहीं होता है, लेकिन वे थोड़े से जीवित रहने के लिए अनुकूलित होते हैं।




विचुअन शुष्क भूमि से भटक सकता है, भोजन की तलाश भी कर सकता है जहां यह असंभव लगता है कि कुछ था। उयुनी, बोलीविया के नमक फ्लैटों के माध्यम से एक विचुन को दौड़ते हुए देखा जाता है





वे अक्सर लैगून के पास पाए जाते हैं, जहां वनस्पति अधिक प्रचुर मात्रा में होती है, लेकिन उष्णकटिबंधीय की विविधता या समृद्धि के साथ नहीं। यह उनका निवास स्थान है और उनकी उपस्थिति शुष्क परिदृश्य को यादगार दृश्यों में बदल देती है।





अकेले या छोटे परिवार के झुंडों में रहने वाले विचुअन, हमेशा महत्वपूर्ण परिदृश्य की पृष्ठभूमि के रूप में होंगे, पुना के पहाड़, जाहिर तौर पर जीवन के लिए प्रतिकूल, हालांकि उनकी उपस्थिति पहले से ही जीवन का एक चमत्कार है। प्रकृति बुद्धिमान है और सुंदर कृतियों को प्रस्तुत करती है।





अब, आइए देखें, पेरू, इक्वाडोर, अर्जेंटीना, बोलीविया, चिली के बर्फ से ढके पहाड़ों में दुनिया के शीर्ष पर स्थित विचुअन। ऐसा लगता है कि यह मार्ग केवल इसलिए बनाया गया था ताकि वे अपनी सुंदरता को उजागर कर सकें। आकाश का नीला, बर्फीला सफेद और कभी-कभी कुछ जड़ी-बूटियों का पीला हरा रंग, इस सुंदर जीव के सुनहरे रंगों के साथ सामंजस्य करता है, पेरू और दक्षिण अमेरिकी देशों का गौरव जहां शानदार एंडीज पर्वत लगाए गए हैं







संबंधित विषयों के साथ लिंक:

बच्चे vicuña, एंडीज का प्यारा प्राणी

विडूना, एंडीज का सोना

No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.